Self Confidence-आत्मविश्वास कैसे बढ़ाएं {6 तरीके}


 

Self Confidence एक ऐसी क्वॉलिटी है जिसे बेसिक क्वॉलिटी कहा जाना चाहिए। क्योंकि ये क्वॉलिटी हर व्यक्त्ति में हर उम्र में बनी रहनी चाहिए। यह ऐसी फीलिंग होती है जो आपको खुद पर ट्रस्ट करने के लिए एनकरेज करती है। आपकी एबिलिटी और क्वॉलिटीज को एनकरेज करती है। आपके फिजिकल और मेंटल हेल्थ के लिए भी आपका सेल्फ कॉन्फिडेंस होना बहुत जरूरी होता है और ये Self Confidence आपको अपनी पर्सनल और प्रफेशनल लाइफ में सक्सेस भी दिलाता है।

इसलिए इस इम्पॉर्टेंस को जरूर समझिए और अगर आप ऐसा सोचते हैं कि ये सेल्फ कॉन्फिडेंस सिर्फ स्टूडेंट्स या वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए जरूरी होता है तो ऐसा सोचना छोड़ दीजिए। क्योंकि असल में Self Confidence हर उम्र और हर ऑक्यूपेशन के व्यक्ती के लिए जरूरी है। फिर चाहे वो स्कूल गोइंग किड हो एक होममेकर हो या फिर आईटी एक्सपर्ट। यह Self Confidence सबकी पर्सनेलिटी का एक एसेंशियल पार्ट है।

लेकिन अगर आप खुद में Self Confidence डेंस की कमी महसूस करते हैं जिसकी वजह से आप अच्छा परफॉर्म करने से चूक जाते हैं तो कोई बात नहीं हम आपका कॉन्फिडेंस बूस्ट करने में जरूर हेल्प करेंगे। और आज इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि आप किस तरीके से अपना सेल्फ कॉन्फिडेंस इनक्रीज कर सकते हैं इसलिए पोस्ट को लास्ट तक जरूर देखें ताकि आपका कॉन्फिडेंट वर्जन आप जल्द से जल्द देख सकें।


Self Confidence रखने के बेनिफिट्स

तो चलिए शुरू करते हैं और सबसे पहले आपको ये बताते हैं कि Self Confidence रखने के बेनिफिट्स क्या क्या होते हैं यानी सेल्फ कॉन्फिडेंस जरूरी क्यों है:

  • अगर आप सेल्फ कॉन्फिडेंट होंगे तो आपकी लाइफ में स्ट्रेस और एंजाइटी बहुत कम हो जाएगी।
  • आप हैपी और लाइट फील करने लगेंगे।
  • अपनी वैल्यू समझना आपके लिए आसान हो जाएगा जिससे आपको फ्रीडम फील होगी।
  • आप पीस ऑफ माइंड भी फील करेंगे और तुरंत सही ऐक्शन लेने के लिए आपके पास एनर्जी और मोटिवेशन होगा।
  • और आप लाइफ के हर एरिया में सक्सेसफुल हो सकेंगे।

तो देखा आपने कि ये Self Confidence आपकी लाइफ को कितना हैपी स्टेबल और सक्सेसफुल बना सकता है।

यह भी पढ़ें : ये 12 चीजें स्मार्ट लोग हमेशा करते हैं

Self Confidence(आत्मविश्वास) को कम करने वाले परिबल

लेकिन इसके बेनिफिट जानने के बाद इस प्रॉब्लम के बारे में भी जरूर जानना चाहिए कि Self Confidence को कम करने वाले परिबल कौन कौन से होते हैं ताकि हम उनसे अपना बचाव कर सकें, आइए जानते हैं:

  • आपका नेगेटिव एनवायरमेंट जहां पर आपको ज्यादा क्रिटिसाइज किया जाता हो।
  • हमेशा यही सोचते रहना कि लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं।
  • ऐसा फूड खाना जो मूड स्विंग करता हो।
  • ओवर थिंकिंग करना।
  • खुद को दूसरों से कंपेयर करना।
  • क्रिटिसिज्म से डरना।
  • अपनी इमेज को लेकर की ओवर प्रोटेक्टिव होना।


Self Confidence(आत्मविश्वास) बढ़ाने के 6 उपयोगी उपाय

दोस्तों आप इनमें से कुछ प्वाइंट्स चूज कर लीजिए जो आपसे रिलेट करते हों। क्योंकि पोस्ट में हम इन सारी प्रॉब्लम्स का सॉल्यूशन निकालने वाले हैं और इसके लिए हमारे पास है सिक्स इफेक्टिव और सिंपल स्टेप्स जिन्हें फॉलो करके आप अपना Self Confidence आसानी से बढ़ा सकते हैं। लेकिन ध्यान रखिएगा कि आप ऐसा तभी कर पाएंगे जब आप उस Self Confidence की वैल्यू और बेनिफिट्स पता हो और आपके लो कॉन्फिडेंस के कारण भी। इसलिए इन प्वॉइंट्स को क्लियर करने के बाद आप इस सल्यूशंस अपना सकते हैं।

#1 अपनी ग्रूमिंग कीजिए

वैसे तो सभी हर दिन तैयार होते हैं चाहे घर में रहना हो चाहे बाहर पढ़ना हो या जॉब पर जाना हो। लेकिन अगर Self Confidence को बढ़ाना है तो अपनी फिजिकल अपीयरेंस को भी इग्नोर नहीं किया जा सकता।

आपको खुद को बताना होगा कि आप कितने खास हैं इसलिए हर दिन अच्छे से तैयार होकर जाइए। अपने पसंद के कलर्स पहनिए और मिरर में खुद को एक बार जरूर देखिए। ऐसा सुनने में ये सब बहुत ही ऑर्डिनरी लगता है लेकिन ऐसा करके आप अपने कॉन्फिडेंस को बहुत तेजी से इंक्रीज कर सकती हैं।

यहां पर आपको ध्यान रखना होगा कि आपको ये सब लिमिट में ही करना है वरना अगर आप पूरी तरीके से खुद की ग्रूमिंग में ही इन्वॉल्व हो गई तो ये आपके लिए घाटे का सौदा हो जाएगा और अब बहुत जल्द ओवर कॉन्फिडेंस के शिकार भी बन सकती हैं। यानि कि बैलेंस करना जरूरी है।

#2 अपनी सेल्फ इमेज को चेंज करें

आप अपने बारे में क्या सोचते हैं ये आपके Self Confidence को सबसे ज्यादा अफेक्ट करता है। हो सकता है कि लोगों के क्रिटिसिज्म, कंपैरिजन, नेगेटिव कॉमेंट्स और आपके पास्ट फेलियर की वजह से आपने अपनी एक डल सेल्फ इमेज बना रखी हों। जिसके अकॉर्डिंग आप एक बोरिंग अपसेट लूजर पर्सन हों जिसे कुछ नहीं आता और लाइफ में कभी सक्सेसफुल नहीं हो सकता।


तो ऐसी सेल्फ इमेज में तो आपका कॉन्फिडेंस डाउन होगा ही। इसलिए इसे चेंज करें। अपनी इमेज को कुछ ऐसा इमैजिन करें जिसमें आप वेल ड्रेस्ड हो, आपके फेस पर स्माइल हों। आप आगे बढ़ने के लिए मोटिवेटेड और एक्साइटेड नजर आ रहे हों। ऐसा करके देखिए अपने आप जादू होता दिखाई देगा।

#3 अपना कम्पैरिजन करना बंद करें

जी हां अब सामने वाले से स्ट्रॉन्ग वो चाहे कमजोर हो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता फर्क इस बात से पड़ता है कि आप अपनी पर्सनैलिटी को एक्सेप्ट करते है या नहीं। अगर आप सामने वाले से एकेडमिक्स पे लुक्स पे, सैलरी में और ऐसे ही बहुत सारे पॉइंट्स पर कम्पैरिजन करते हैं तो कभी कॉन्फिडेंट नहीं हो पाएंगे। बल्कि जलन, इनसिक्योरिटी और एंक्साइटी जैसी प्रोब्लम आपको फेस करनी पड़ेगी।

इससे बेहतर तो यही होगा कि आप खुद का बेस्ट वर्जन बनने पर जोर दें अपना बेस्ट दीजिए और खुद को पसंद करें तभी आपका सेल्फ कॉन्फिडेंस बूस्ट होगा और आपका माइंड बॉडी और रिलेशंस हेल्दी रह पाएंगे।

#4 अपने लिए पॉजिटिव एनवायरमेंट क्रिएट करें

Self Confidence के लिए पॉजिटिव सोच रखना तो जरूरी होता ही है साथ ही साथ आसपास का माहौल भी पॉजिटिव होना जरूरी हो जाता है। अब आप अपने आसपास को पूरी तरीके से चेंज तो नहीं कर सकते लेकिन यह ध्यान रख सकते हैं कि आप ऐसे लोगों और ऐसे दोस्तों के साथ न बैठें जो आपको बहुत ज्यादा क्रिटिसाइज करते हों। जो सिर्फ आपकी कमियों के बारे में बात करते हों और आपका मजाक उड़ाते हों। ऐसे लोगों के साथ रहने से आपका कॉन्फिडेंस बहुत डाउन हो सकता है।

इसके बजाय ऐसे दोस्तों और रिलेटिव्स के साथ मिलना जुलना शुरू करें जो आपको प्रोत्साहित करते हों। हेल्दी एडवाइस दिया करते हों और जिनके साथ हो कर आपको पॉजिटिव सपोर्ट फील होता हो।

#5 आपको पॉजिटिव सेल्फ टॉक की जरूरत है

जी हां किसी भी काम को कल पर टालना नया टास्क आते ही एकदम से घबरा जाना आपको छोड़ना होगा। इसके लिए आपको खुद से पॉजिटिव बात करनी होगी यानी ये सब कहना बंद करना होगा कि मुझसे नहीं होगा मैं कुछ भी ढंग से नहीं कर सकती, मैं फेल हो जाऊंगी, यह सब कहना बिल्कुल बंद करना होगा।

इन सबके बजाय खुद से कहिए कि मैं ये कर सकती हूं। मैं अपना बेस्ट दूंगी। मुझे एक बार ट्राई जरूर करना चाहिए। मुझे कुछ नया सीखने को मिलेगा तो ऐसा करके आप खुद में ट्रस्ट डेवलप कर लेगी और उस टास्क को पहले से कहीं ज्यादा बेहतर तरीके से पूरा कर पाएंगी और अगर शुरुआत मैं पूरा नहीं कर पाई तो अपसेट होने की जरूरत नहीं है। और खुद से कहें कि अभी तो यह शुरुआत है मैं हर बार पहले से बेहतर ही करती जाऊंगी।


#6 आप अपनी बॉडी का खयाल भी रखना होगा

कॉन्फिडेंस केवल माइंड से रिलेटेड नहीं होता है बल्कि बॉडी का भी इसमें बहुत बड़ा हाथ होता है। इसलिए अगर आप बॉडी को हेल्दी रखेंगी तो कॉन्फिडेंस फील करना आपके लिए काफी आसान हो जाएगा। इसलिए हैल्दी फूड लीजिए और सही इटिंग हैबिट्स को फॉलो कीजिए ताकि आप डल और डायट फील करने की बजाए एनर्जेटिक फील करें।

और इन सिक्स प्वाइंट्स के अलावा भी कुछ ऐसे छोटे छोटे पॉइंट्स हैं जो आपकी बहुत हेल्प कर सकते हैं:

  • एक्सरसाइज करने की हैबिट भी आपके सेल्फ कॉन्फिडेंस को काफी बूस्ट कर सकती है। क्योंकि जब आप एक्सरसाइज से कुछ दिखाई देते हैं तो खुद में ज्यादा कॉन्फिडेंस फील करते हैं।
  • इसके अलावा मेडिटेशन भी आपकी मदद कर सकता है क्योंकि इसके जरिए खुद को एक्सेप्ट करना आसान हो जाता है।
  • लेकिन जब सेल्फ टॉक बंद हो जाती है और माइंड में चलने वाले डिस्ट्रैक्शन काफी कम हो जाते हैं। आप अगर अच्छी नींद लेंगे तो भी ज्यादा एनर्जेटिक ऑप्टिमस और कॉन्फिडेंट फील करेंगे।
  • अपने नेचर को अग्रेसिव बनाने की बजाय polite बनाइए। यानी सबसे अच्छे से बिहेव कीजिए और ये तो आप जानती हैं कि जैसा बिहेव करेंगे वैसा ही आपको सामने से भी मिलेगा।
  • अपनी बॉडी लैंग्वेज पर काम कीजिए और कॉन्फिडेंट और सक्सेसफुल लोगों जैसा बनाइए। नई नई नॉलेज देने के लिए अपने माइंड को ओपन रखिए क्योंकि जितना आप अपडेटेड रहेंगे उतना ही कॉन्फिडेंट फील करेंगे।

निष्कर्ष

तो दोस्तो इन प्वाइंट्स को ध्यान में रखकर और फॉलो करके आप अपने Self Confidence को बहुत आसानी से बढ़ा सकते हैं। अब इसके आगे आपको खुद पर कॉन्फिडेंस दिखाना होगा कि आप ये जरुर से कर पाएंगे क्योंकि हमें तो आप पर पूरा कॉन्फिडेंस है कि आप जब जो चाहे वो कर सकते हैं।

इसलिए सेल्फ मोटिवेटेड रहिए और उम्मीद करती हूं कि कमेंट बॉक्स में लिखकर बहुत जल्दी ये सारी बातें फॉलो करके ये शेयर करेंगे कि आपने वाकई में ऐसा कर लिया है तो मुझे आपके कॉमेंट्स का इंतजार है। जल्दी जल्दी इस पर काम करना शुरू कीजिए ये इतना मुश्किल नहीं है और हम हमेशा आपके साथ है कोई भी प्रॉब्लम हो।

तो ये जानकारी आपको कैसा लगा कमेंट बॉक्स में लिख करके जरूर बताइएगा। आगे किस बारे में जानना चाहते हैं कौन सा सवाल है जिसका जवाब ढूंढ रही है हमें जरूर बताएं। धन्यवाद।

38 Comments

  1. Use this Referral code
    412538 and get 100 coin❤❤❤💯🇳🇵

    ReplyDelete
    Replies
    1. Mareku Dado redeem code please bhi 😭😭😭 please bhi Meri Ku Dado redeem code give me kumarthaps18@gmail.com 50 Rupesh ka

      Delete
  2. Bhai mera Gmail djamit857@gmail.com please 100 rupess redeem code

    ReplyDelete
  3. Use this Referral code 412538 and get 100 coin free thank U

    ReplyDelete
  4. #adamaina sukamaina log in the chat

    ReplyDelete
  5. baburao8554@gmail.com
    500 rupees redeem code please 🥺🥺🥺🙏🙏🙏🙏

    ReplyDelete
  6. Please give me a reedem code for 50 email govindazade490@gmail.com

    ReplyDelete
    Replies
    1. Take my referral code 480510 and get 100 coins

      Delete
  7. Bhai mujhe 500rs ka redeem code dedo bhai

    ReplyDelete
  8. Dreward rafer code. 384312 use it and get 100 coins free

    ReplyDelete
  9. GD8HK9FXM4RWY0NK 50 ruppes reedem code

    ReplyDelete
  10. Use my referral code 480510 and get 100 coins

    ReplyDelete
  11. Us My reffer code cleam 700 coin 724792 👈👈 do it

    ReplyDelete
  12. Please redeem code dedo 100 ka

    ReplyDelete
  13. Use my referral code 480510 and get 200 coins

    ReplyDelete
  14. 458513 रेफेल कोल

    ReplyDelete
  15. Please 100ka redeem code dedo

    ReplyDelete
  16. Use this Referral code 412538 and get 100 coin free thank U 🤑🤑🤑🤑🤑

    ReplyDelete
  17. Use this Referral code 412538 and get 200 coin free 🤑🤑🤑🤑🤑🤑🤑

    ReplyDelete
  18. Use this Referral code 412538 and get 1000 coin free 🤑🤑🤑😘

    ReplyDelete
  19. Use this Referral code 412538 and get 200 coin free

    ReplyDelete
  20. Use this Referral code 412538and get 200 coin

    ReplyDelete
  21. Bhai reedem code send me please mominmamadhanif2375@gmail.com

    ReplyDelete
  22. 367644 use this code and get 200 coin free

    ReplyDelete
Previous Post Next Post

Ads

Ads

Contact Form