Fix Deposit (FD) क्या होता है?

नमस्कार दोस्तों! अपने भविष्य के बारे में चिंता करना और अपने भविष्य को सुरक्षित करना हम सब चाहते हैं और यह जरूरी भी है क्योंकि अगर आप अपने भविष्य के लिए अभी से बचत नहीं करेंगे तब आगे चलकर नुकसान हमें ही ही होगा।

धन हमारे जीवन को चलाने के लिए कितना महत्वपूर्ण है यह सबको पता है अगर पर्याप्त धन ना हो तो हमारी जिंदगी में खुशियां कम रहती है ऐसे कई सारे लोग हैं जो अपने धन को बचाने के लिए बहुत सारे साधन का उपयोग करते हैं और उन्हीं साधनों में से एक साधन FD है। आज हम बात करने वाले हैं कि Fix Deposit (FD) Kya Hota Hai..

FD अपने पैसे को जमा कराने और बचत कराने का बहुत ही आसान और भरोसेमंद साधना है। एफडी का इस्तेमाल लोग इसलिए करते हैं कि एफडी अकाउंट में जो भी धन हम जमा करते हैं वह सुरक्षित तो रहता ही रहता हैं उसी के साथ-साथ उस पर हर साल निर्धारित रिटर्न भी हमें मिलते रहता है।

एफडी के अकाउंट्स की सबसे खास बात यह है कि यह अकाउंट्स कहीं भी किसी भी मार्केट के साथ जुड़ी नहीं होती है इसका यह मतलब है कि अगर मार्केट में उतार चढ़ाव आया है तब आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है इसमें उतार-चढ़ाव नहीं आएगा जो निर्धारित रिटर्न आपको बताया गया है वह हर साल आपको मिलेगा तो चलिए इसके बारे में हम और जानते हैं।

Fix Deposit (FD) क्या होता है?

फिक्स्ड डिपॉजिट एक बहुत ही सुरक्षित और आसान निवेश का साधन है अगर आप अपने पैसों को कहीं पर इन्वेस्ट करना चाहते हैं और आप यह भी चाहते हैं कि आपका पैसा बिल्कुल सुरक्षित रहे तो Fix Deposit आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है।

बैंक और नॉन बैंकिंग फाइनेंसियल कंपनी (NBFC) यह आपको अपने पैसे को निवेश करने का अवसर प्रदान करते हैं। आप बैंक में फिक्स डिपॉजिट के तौर पर अपने पैसों को जमा करा सकते हैं और सबसे बड़ी बात इसमें है कि इसमें हर सर आपको ब्याज मिलेगा बैंक की तरफ से और पैसा डूबने का खतरा बिल्कुल भी नहीं रहेगा।

फिक्स्ड डिपॉजिट बहुत ही अच्छा साधन है अपने पैसे को बढ़ाने का क्योंकि जब आप अपने Future के बारे में सोचते हैं और आप चाहते हैं कि आने वाले समय में आपको पैसों की दिक्कत ना हो तो Fix Deposit आपको जरूर कराना चाहिए क्योंकि यह सबसे पसंदीदा और भरोसेमंद विकल्प है।

Fix Deposit क्यों कराएं?

जब भी बात आती है Fixed Deposit  कि तो लोगों के मन में यह सवाल जरूर आता है कि आखिरकार Fixed Deposit हम क्यों कराएं इसकी हमें क्या जरूरत है तो दोस्तों! 

मैं आपको बता दूं फिक्स डिपॉजिट में आपको ऐसे कई तरह के फायदे और विशेषताएं मिल जाती है जिसके कारण हमारे भारत में Fixed Deposit निवेश करने का बहुत ही अच्छा साधन बन जाता है। फिक्स डिपॉजिट में आपको अपना पैसा क्यों निवेश करना चाहिए इसके बारे में नीचे कुछ महत्वपूर्ण कारण बताया गया है।

निवेश करने पर होता है लाभ

फिक्स डिपॉजिट में जो भी व्यक्ति अपना पैसा निवेश करता है उन सभी को बहुत ही अच्छा लाभ मिलता है और बैंक निवेश करने वाले इंसान को जो प्याज देने का वादा करती है वह ब्याज आपको सूत समेत निवेश के समय पूरा होने पर आपको मिल जाता है।

Fixed Deposit मैं आपका पैसा डूबने का कोई भी खतरा नहीं होता अगर आप अपने पैसों को सुरक्षित और बढ़ाना चाहते हैं तो Fixed Deposit आपको गारंटी देती है और आपके निवेश के समय पूरा होने पर पूरा ब्याज के साथ पैसा वापस देती है।

पैसा निवेश करने का बहुत ही आसान विकल्प

फिक्स डिपॉजिट में आपको अपना पैसा निवेश करने का बहुत ही आसान तरीका मिलता है आप इसमें कम से कम समय के लिए भी अपना पैसा निवेश कर सकते हैं इसमें आपको 7 दिन से लेकर 10 साल तक का भी समय मिलता है। अगर आप टैक्स बचत वाली Fixed Deposit का विकल्प चुनते हैं तो इसमें आपको कम से कम 5 से 10 साल का समय लेना जरूरी होता है।

कम से कम निवेश राशि का विकल्प

भारत में ऐसे कई सारे स्कीम है जिसमें आप अपना पैसा निवेश कर सकते हैं और बदले में आपको काफी अच्छा रिटर्न भी पता है लेकिन Fixed Deposit एक ऐसा विकल्प है जिसमें आप कम से कम राशि में भी निवेश कर सकते हैं।

बहुत सारे बैंक है जो आपको कम से कम ₹100 न्यूनतम राशि निवेश करने का विकल्प देता है और ज्यादा से ज्यादा आप जितना कर सकते हैं उतना कर सकते हैं इसमें कोई भी सीमा नहीं है। मैं आपको बता दूं टैक्स बचत वाली FD मैं आपको कम से कम डेढ़ लाख रुपए प्रति साल देना होता है। इसमें जब आप एक करो रुपए निवेश कर लेते हैं तब इसमें आपका ब्याज दर अलग होता है और एक करोड़ से नीचे निवेश किए हुए का ब्याज दर अलग होता है।

फिक्स डिपॉजिट में मिलता है ज्यादा ब्याज दर

फिक्स डिपॉजिट में आपको ब्याज दर ज्यादा मिलता है हमारे भारत में सेविंग अकाउंट से आपको फिक्स डिपॉजिट में ज्यादा ब्याज दर मिलता है। एफडी के ब्याज दर 3.5% से 9% हर एक साल तक की होती है और यह अलग-अलग बैंकों पर निर्भर करती है।

समय से पहले पैसा निकाल सकते हैं

अगर आप Fixed Deposit की राशि देने में असमर्थ हो रहे हैं या फिर किसी भी कारणवश आपको एक डिपॉजिट से पैसा निकालने का आवश्यकता हो रही है सब बैंक वाले और फाइनेंसियल संस्थाएं वाले आपको यह मौका देती है कि आप FD के अभी भी पूरी होने से पहले अपने राशि को निकाल सकते हैं लेकिन इसमें आपको थोड़ा जुर्माना देना होगा।

जब आप Fixed Deposit के मेच्योरिटी होने से पहले अपने पैसे को निकालते हो तब बैंक वाले आपसे थोड़ा पैसा जुर्माने के तौर पर लेते हैं लेकिन अगर आप मेच्योरिटी से पहले पैसा नहीं निकालते हो Fd के अवधि पूरी होने के बाद पैसा निकालते हो तो बैंक आपको अच्छा खासा ब्याज दर देता है।

Fix Deposit (FD) के फायदे

वैसे तो Fixed Deposit के कई सारे फायदे हैं जिनकी वजह से आपको अपना पैसा इसमें निवेश जरूर करना चाहिए मैं आपको Fixed Deposit में पैसा निवेश करने का कुछ ऐसे फायदे के बारे मैं बताऊंगा जिनके बारे में आपको जानकारी होना जरूरी है।

  • हमारे भारत देश में निवेश करने का सबसे अच्छा और सबसे सुरक्षित साधन Fixed Deposit है। फिक्स्ड डिपॉजिट शेयर मार्केट से जुड़ा हुआ नहीं होता है इसलिए अगर कभी भी शेयर मार्केट में उतार-चढ़ाव आता है तो इसका असर आपके पैसे पर बिल्कुल नहीं पड़ता है।
  • फिक्स डिपॉजिट में देने वाले ब्याज सेविंग अकाउंट से ज्यादा होते हैं इसलिए फिक्स्ड डिपॉजिट में पैसा निवेश करना बहुत ही अच्छा विकल्प हो सकता है।
  • भारत में ऐसे कई सारे बैंक है जहां पर एफडी धारक को काफी अच्छी सी सुविधाएं मिलती हैं जिसमें से लोन देने की भी सुविधा प्राप्त कराई जाती है।
  • जवान नागरिक की तुलना में सीनियर सिटीजन को FD में काफी अच्छा ब्याज दर मिलता है।

Conclusion 

दोस्तों मैं आपको इस लेख में एफडी क्या होता है, इसके लाभ क्या है, इसमें हमें अपना पैसा क्यों निवेश करना चाहिए यह सब के बारे में जानकारी दी है उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा। पैसा निवेश करना अभी के समय में बहुत जरूरी हो गया है क्योंकि आप अगर अपने पैसे को किसी बैंक में सेविंग अकाउंट में देते हैं तो आपको ब्याज दर बहुत कम मिलता है।

लेकिन उसी जगह आप अपने पैसों को एफडी में जमा करवाते हैं तब इसमें आपको काफी अच्छा ब्याज दर मिलता है और इसी के साथ साथ आपका पैसा बिल्कुल सुरक्षित रहता है इसलिए Fixed Deposit का चुनाव जरूर करें और अपने आने वाले समय को सुरक्षित बनाएं। 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Ads

Ads

Contact Form