{2021 में} Content Writing से पैसे कैसे कमाये?

नमस्कार पाठकों,

मित्रों आज के समय विभिन्न प्रकार के Online काम के द्वारा लोग अपनी आजीविका चलाते हैं। और इस Online दुनिया ने लोगों को कमाई का एक बहुत अच्छा जगह भी दिया है। इस Platform की मदद से लोग अपने घर बैठ कर के कुछ समय काम करके एक अच्छी मासिक तनख्वाह प्राप्त कर सकते हैं। इसी के अनुरूप आज के लेख में हम आपको बताएंगे कि Content Writing के द्वारा आप घर बैठे पैसे कैसे कमा सकते हैं, Content Writing में आपको क्या करना होता है, कैसे करना होता है Content Writing करते समय क्या बातें ध्यान में रखनी चाहिए, आपको काम कैसे मिलता है, इन सभी बातों पर आपको जानकारी देंगे।

तो चलिए शुरू करते हैं-

Content Writing क्या होता है?

Content Writing का मतलब इसके शब्दावली में ही छुपा हुआ है, किसी भी मुख्य बिंदु को अपना केंद्र बना करके उसके संबंध में कुछ जानकारी लिखना और ऐसी जानकारी लिखना जो लोगों को आसानी से समझ में आ सके, तथा आपके लिखे Content को बहुत ज्यादा लोग पढ़ सके, तो इस कला को Content Writing कहा जाता है। यह Content Writing की सबसे आसान परिभाषा कही जा सकती है।

Content Writing एक पेशेवर कला होती है जो कि सामान्यतः web designer या फिर एक पेशेवर Content writer में होती है। Content Writing में आपको किसी भी मुख्य Topic के ऊपर थोड़ा बहुत Research करके और संबंधित जानकारी को हासिल करके, उसके ऊपर विमर्श करके, आपको ऐसा Content अर्थात लेख लिखना होता है जो कि Search Engine के लिए Optimized हों, और इसी के साथ वह जानकारी उसे Topic से पूर्णतया सम्बंधित भी हो। यदि आप ऐसा कर सकते हैं तो आप एक Content Writer है।

Content Writing लिखने की शुरुआत कैसे करी जा सकती है?

Content Writing लिखने की शुरुआत करना कोई मुश्किल काम नहीं है, इसे सीखने के लिए आपको मात्र 2 महीने लगते हैं। इसमें आपको मुख्य चाहिए सिखाया जाता है कि, आपको अपने लेख में किस प्रकार से अपनी व्याकरण की त्रुटियों को दूर करना होता है, 

इस प्रकार आपको सही ढंग से Research करनी होती है, और कैसे कुछ Keyword इस प्रकार इस्तेमाल करने होते हैं कि, आप उन्हें यदि अपने लेख में इस्तेमाल करें तो आपके लेख को पढ़ने वाले लोगों की संख्या ज्यादा हो जाए। तथा इसी के साथ में आपको Plagiarism के बारे में भी जानकारी दी जाती है, जिसका अर्थ साहित्यिक चोरी होता है, अर्थात आपको Content Writing लिखते समय यह बात ध्यान में रखनी चाहिए कि किसी दूसरे Content Writer का लेख पूर्णतया चोरी/नक़ल नहीं करना चाहिए।

इसकी शुरुआत आप एक कॉपी पेन से भी कर सकते हैं, जहां आप हिंदी या अंग्रेजी में अखबार में आई हुई खबर को फिर से लिखने की कोशिश कर सकते हैं, इससे आपको घर बैठे प्रैक्टिस हो जाएगी और आप फिर एक Professional Content Writing की ओर अपना कदम बढ़ा सकेंगे।

इसके अलावा Content Writing दिखाने के लिए विभिन्न प्रकार की स्थिति और Coaching Classes ली जाती है, जिन्हें आप Join कर सकते हैं। यह आपको मात्र 10000 से ₹15000 के अंदर Content Writing सिखा देगी। यह 2 महीने का Course होता है जिसमें आपको पूरी Content Writing की कला को सिखाया जाता है।

हम यह बिल्कुल भी नहीं कह रहे कि आपको Content Writing सीखने के लिए किसी Coaching Institute की ही आवश्यकता है। आप घर बैठे, अपने आप से भी यह कला सीख सकते हैं। इसके लिए आप LinkedIn Coaching क्लास का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमें आप घर बैठे वीडियो देखकर के मात्र ₹2 में 2 महीने के लिए अपना कोई भी Content Writing का Course कर सकते हैं। आप चाहे तो YouTube का इस्तेमाल कर सकते हैं या किसी अन्य Video Streaming Platform का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे Platform आपको सभी चीजों के बारे में जानकारी देने के लिए सबसे अच्छी जगह होते है।

Content Writing करते समय किन बातों का ख्याल रखना चाहिए?

Content Writing करते समय आपको बहुत सी बातों का ख्याल रखना होता है जो आपके Content Writing स्किल को बहुत ज्यादा बेहतर बनाता है। जैसे कि-

  • Content Writing करते समय आपको अपने व्याकरण का खास ख्याल रखना होता है।
  • यदि आप Content Writing कर रहे हैं तो संबंधित Topic के ऊपर आपको अच्छे से Research करना जरूरी होता है क्योंकि इसी के कारण आपको वह information मिल पाती है जो अक्सर उस Topic के बाद में लिखी नहीं जा रही है। 
  • यदि आप Content Writing कर रहे हैं तो आपको साहित्यिक चोरी से बचना चाहिए क्योंकि यह Content की renking व Search Engine optimization को रोकता है, तथा गूगल भी इसे null & Void Declare कर देता है।
  • Content Writing करते समय आपको Content के फ्लो को समझना चाहिए, जिससे आपका Content पढ़ने में और देखने में अच्छा लगेगा। 
  • Content Writing करते समय आपको Topic के अनुरूप भाषा की कठिनाई को नियंत्रित करना चाहिए। 
  • Content Writing करते समय आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आपका Content पढ़ने में आसान हो और समझने वाला इसे आसान भाषा में समझ सके।
  • Content लिखते समय आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आपका Content पढ़ने वाला कौन है। यदि आपका Content पढ़ने वाले कोई बच्चे हैं अर्थात यदि आप बच्चों के लिए Content लिख रहे हैं तो इसकी भाषा को आपको आसान रखना होगा। 
  • यदि आप टीनएजर के लिए लिख रहे हैं तो आपको इसकी भाषा को आकर्षक लिखना होगा, और यदि आप बड़े तथा युवा व्यक्तियों के लिए लिख रहे हैं तो आपको इसे स्टैंडर्ड रूप में लिखना होगा जो की भाषा की कठिनाई के तौर पर माना जाता है। 
  • यदि आप अपना Content वृद्ध व्यक्तियों के लिए लिख रहे हैं तो आपको भाषा की सरलता पर ज्यादा ध्यान देना होगा। 

कुछ बातें हैं जो Content Writing लिखते समय में आपको ध्यान रखनी चाहिए।

Content Writer का काम कहां मिल सकता है?

एक Content writing का काम हासिल करने के लिए आपको अधिकतर जगह पर Experience की आवश्यकता होती है। Content Writing आज के समय एक Online काम में तब्दील हो चुका है जहा आपको काम भी Online दुनिया में मिल जाता है। 

इसके लिए आप, Fiverr, Upwork, Toptal, LinkedIn, FlexJobs, Guru, Freelancer।com, Dribble, People per hour, इत्यादि जगहों से Content Writing के काम हासिल कर सकते है। यह सारे के सारे फ्रीलांसिंग Platform है।

एक Content Writer की सैलरी कितनी होती है?

एक Content Writer की सैलरी, व्यक्ति के अनुभव और उसकी भाषा पर निर्भर करती है। यदि भारत के संदर्भ में बात करी जाए तो स्थानीय भाषा जैसे कि हिंदी, उर्दू, तमिल, तेलुगू, मलयालम. और ऐसी ही अन्य भाषाओं में यदि आप अपना Content Writing का काम करते हैं तो आप की मासिक तनख्वाह शुरुआत में 5000 से लेकर ₹7000 के बीच में हो सकती है, और जब आप Experience हासिल कर लेते हैं तब आपकी तनख्वाह ₹15000 से ₹20000 के बीच में हो जाती है। 

और यदि आप स्टैंडर्ड भाषाओं या अंतरराष्ट्रीय भाषाओं जैसे अंग्रेजी, जर्मन, पॉलिश, अरेबिक, कैनेडियन, डेनिश, डच, ग्रीक, इटालियन, जैपनीज, चाइनीस इत्यादि इन सभी भाषाओं में यदि आप अपना Content Writing करते हैं तो शुरुआती तौर पर आप की मासिक तनख्वाह 12000 रुपये से 17000 रुपये के बीच में हो सकती है तथा Experience हासिल करने के बाद आपकी तनख्वाह 30000 रुपये से 35000 रुपये के बीच में हो सकती है।

निष्कर्ष

तो आज के लिए मैंने जाना कि Content Writing क्या होती है, किस प्रकार करी जाती है, तथा Content Writing करते समय किन बातों का ख्याल रखना होता है, Content Writing करने के क्या तरीके होते हैं, तथा इसको कैसे सीखा जा सकता है। अंत में हमने आपको भैया बताया कि Content Writing करने वाले writers को कितनी तनख्वाह मिलती है। हम आशा करते हैं कि आपको Content Writing से संबंधित सारी जानकारी मिल चुकी होगी।

धन्यवाद

Post a Comment

Previous Post Next Post

Ads

Ads

Contact Form