ये 12 चीजें स्मार्ट लोग हमेशा करते हैं

“नमस्ते साथियो”

स्मार्ट होने का मतलब high IQ या कुछ याद करने के द्वारा नहीं होता है एक स्मार्ट पर्सन वह होता है जो अपने दिमाग का सही इस्तेमाल करके स्वयं के जीवन में और दूसरों के जीवन में पॉजिटिविटी लेके आता है। 

अपने नए-नए विचारों के माध्यम से आसपास में बदलाव लाने में सक्षम हो वह हर व्यक्ति स्मार्ट।

कुछ लोगों का मानना है कि अगर स्मार्ट दिखना है तो आपके पास अच्छी पर्सनालिटी होनी चाहिए, यह बात काफी हद तक सही है लेकिन यदि आप अच्छी पर्सनालिटी के मालिक नहीं है फिर भी स्मार्ट दिख सकते हैं इसके लिए आपको अपने दिमाग का सही से इस्तेमाल करना होगा। 

आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि 12 चीजें जो स्मार्ट लोग हमेशा करते हैं और साथ ही इनमें सुधार के उपाय भी बताएंगे इसलिए लेख को शुरू से लेकर अंत तक पूरा पढ़ें।

1. खुले विचार रखना :

जो लोग अपने विचारों को दूसरों के सामने सही तरीके से नहीं रख पाते हैं वह जिंदगी में कभी भी अपने आप को स्मार्ट कहलाने के लायक नहीं रहते हैं। 

क्योंकि जो व्यक्ति अपने भावो को दूसरों के सामने प्रकट नहीं कर सकता वह दूसरों के सामने अपनी क्या इमेज बना सकता है, दूसरी तरफ जो लोग स्मार्ट होते हैं वह  अपनी बातों को स्पष्ट तरीके से लोगों के सामने रखते हैं किसी भी समस्या को आसानी से सुलझा लेते हैं। 

2. अपनी शिक्षा मे दिन-प्रतिदिन सुधार लाना :

जो लोग स्मार्ट होते हैं वह अपनी जानकारी कभी भी सीमित नहीं रखते हैं वह दिन प्रतिदिन नई-नई चीजों को संग्रह करते रहते हैं। 

स्मार्ट लोग नई नई बुक को पढ़कर उनसे अच्छी अच्छी जानकारियां हासिल करते हैं उन जानकारियों को अपने दैनिक जीवन में उपयोग करके अपने जीवन को और भी बेहतर तरीके से जीने लायक बनाते हैं। 

यह कभी भी अपनी शिक्षा के लेवल को उच्च नहीं समझते हैं इन्हें कहीं से भी कोई शिक्षा मिल रही है तो वह ने आसानी से ग्रहण कर लेते हैं चाहे वह शिक्षा इन्हें अपने छोटे से मिले या फिर अपने से बड़ो से। 

जो लोग स्मार्ट होते हैं चीजों को नई तरीके से से संग्रह करते हैं साथ ही वह समय का भी ध्यान रखते हैं, यह लोग मुश्किल चीजों को आसानी से संक्षिप्त करके उसकी जानकारी हासिल कर लेते हैं। 

3. स्वयं पर नियंत्रण :

यह देखा गया कि जो लोग स्मार्ट होते हैं वह स्वयं पर काफी नियंत्रण कर कर रखते हैं, क्योंकि मनुष्य की इच्छा इतनी होती है कि वह उन्हें पूरा करा करता अपना जीवन व्यतीत कर देता है लेकिन फिर भी वह  पूरी नहीं हो पाती है। 

अगर एक स्मार्ट व्यक्ति की तुलना एक साधारण में किससे करूं तो साधारण व्यक्ति सांसारिक मोह माया में बहुत जल्दी फस जाता है उसके ऊपर किसी भी तरह का स्वयं पर नियंत्रण नहीं होता है दूसरी तरफ जो बंदा स्मार्ट होता है उसका स्वयं पर  नियंत्रण होता है वह सांसारिक मोह माया से दूर रहता है। 

स्मार्ट व्यक्ति ऐसे कार्यों से बचता है जो आगे चलकर पीड़ादायक होते हैं। 

4. मेहनत के साथ साथ एन्जॉयमेंट भी करना :

जो लोग स्मार्ट होते हैं जाहिर सी बात है वह लोग मेहनती जरूर होते हैं वह कोई भी काम करें उसमें अपना हंड्रेड परसेंट देते हैं। 

मेहनत के साथ-साथ यह लोग कभी भी स्ट्रेस अपने ऊपर नहीं रखते हैं अपने स्ट्रेस को दूर करने के लिए यह लोग खूब इंजॉयमेंट भी करते हैं, जिंदगी में आने वाली कठिन परिस्थितियों का भी है हंसते हंसते आसानी से सामना कर लेते हैं। 

हालांकि यह लोग एक साधारण व्यक्ति की तुलना में बहुत कम मेहनत करते हैं यह अपने लॉजिकल दिमाग के सहारे चीजों को संक्षिप्त करके उनसे जानकारी इकट्ठा करते हैं। 

5. गलतियों से सीखना :

वर्तमान समय में क्या है कि मनुष्य गलती करता है लेकिन उन गलतियों का दोषी किसी दूसरे को मानता है अब आप ही बताओ स्वयं की गलती का दोषी दूसरा व्यक्ति क्यों होगा। 

इन सभी कारणों के चलते एक समझदार व्यक्ति भी मूर्खों की श्रेणी में आ जाता है। 

जो लोग स्मार्ट होते हैं वह सदैव अपनी गलतियों से सीखते हैं  वह कभी भी अपनी गलतियों का दोषी दूसरों को नहीं मानते हैं। अगर मान लो वह किसी कार्य को कर रहे हैं उस कार्य में कोई गलती हो जाती है तो वह लोग उस गलती से कुछ सीखते हैं और जब वह दोबारा उस कार्य को करते हैं तो उनमें अच्छे से सुधार के साथ उस कार्य को सही तरीके से करते हैं। 

6. बहाने नहीं बनाना :

जो व्यक्ति अपने जीवन में कभी भी बहाने नहीं बनाता है वह जिंदगी भर स्मार्ट तो बनता ही है साथ ही अपने जीवन में सक्सेसफुल भी होता है। 

स्मार्ट व्यक्ति कभी भी बहाने नहीं  बनाता है वह कभी नहीं सोचता कि कोई काम बड़ा है या छोटा, अगर उसने कोई लक्ष्य निर्धारण कर रखा है उनके बीच आने वाली मुसीबतें हैं तो वह कभी भी उन मुसीबतों से बचने के लिए बहाने नहीं ढूंढता है उसे आज का काम आज ही करता है उसे कल के लिए कभी नहीं छोड़ता है। 

अगर वह किसी कार्य में असफल भी हो जाता है तो उसको दोबारा प्रयत्न  करके पूरा करने की कोशिश करता है ऐसा नहीं करता कि बहाने बना कर बैठ जाता है। 

7. लोगो की मदद :

जो लोग स्मार्ट होते हैं वह अपनी बुद्धि के बलबूते स्वयं के कार्य में तो सहायता करते हैं जबकि दूसरों के कार्य में भी बहुत मदद करते हैं। 

क्योंकि यह लोग ज्यादा से ज्यादा लोगों की मदद करके अपनी स्किल मे और ज्यादा सुधार लाते हैं यह कभी भी अपने स्किल का घमंड नहीं करते हैं। 

यह लोग ज्यादा से ज्यादा लोगों की प्रॉब्लम को समझते हैं उन्हें हल करने का प्रयास करते हैं जिससे इन्हें समाज में मान सम्मान की भी प्राप्ति होती है जिससे इनकी पर्सनैलिटी में भी काफी सुधार आता है। 

8. लक्ष्य का निर्धारण :

जो लोग स्मार्ट होते हैं वह अपने जीवन में लक्ष्य का निर्धारण अवश्य करते हैं क्योंकि यदि आप जीवन में लक्ष्य का निर्धारण नहीं करेंगे आप किसी भी बड़े मुकाम तक नहीं पहुंच पाएंगे। 

अब तक जितने भी महान पुरुष या फिर सफल बिजनेसमैन रहे हैं उन सभी की सफलता का कारण कहीं ना कहीं लक्ष्यों का निर्धारण भी है। क्योंकि जब आप किसी चीज का टारगेट कर कर चलते हैं तो उसको पाने के लिए आप दिन रात एक कर देते हैं। 

लक्ष्यों के निर्धारण के समय आने वाली समस्याओं से आपको कुछ सीखने को मिलता है एक सफल व्यक्ति इसी वजह से लक्ष्यों का निर्धारण करता है उसे कुछ ना कुछ सीखने को मिलता है। 

9. समय का ध्यान :

यह कहा जाता है कि समय बलवान है कभी भी किसी की प्रतीक्षा नहीं करता है बस एक समय ही है जो आपको साधारण व्यक्ति से स्मार्ट,  स्मार्ट व्यक्ति से साधारण व्यक्ति बना सकता है। 

क्योंकि जो व्यक्ति स्मार्ट होता है वह हमेशा समय का ध्यान में रखते हैं अपने हर कार्य को समय पर करता है, समय से उठना, नहाना, खाना सब प्लान समय पर ही करता है। 

स्मार्ट व्यक्ति जो लक्ष्य का निर्धारण करता है उसमें समय को ध्यान में रखते हुए ही करता है। 

10. अपने आप से मतलब रखना :

यह बात तो रिसर्च भी कहती है कि जो लोग स्मार्ट होते हैं वह कभी भी दूसरों की बातों में टांग नहीं अड़ाते हैं वह स्वयं के अलावा दूसरों के बारे में कभी नहीं सोचते हैं। 

जो लोग स्मार्ट होते हैं वह कभी भी दूसरों की बातों पर ध्यान नहीं देते हैं क्योंकि उन्हें अपने जीवन की बातों से फुर्सत नहीं मिलती है वे स्वयं में ही मगन रहते हैं। 

अक्सर यह भी देखा गया है कि जो लोग दूसरों की चुगली करते रहते हैं उनका आईक्यू लेवल बहुत कम होता है स्मार्ट व्यक्ति की तुलना में। 

11. प्रॉब्लम सॉल्व पर ध्यान :

जो व्यक्ति स्मार्ट होते हैं उन्हें problem-solving स्किल  बहुत अच्छी  होती है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यह लोग ज्यादा से ज्यादा अपनी समस्याओं को हल करने की कोशिश करते हैं। 

यह अपनी समस्याओं को हल करते हैं साथ में दूसरों की समस्याओं को भी हल करने का प्रयास करते हैं जिससे इनका बौद्धिक विकास भी होता है सोचने समझने की क्षमता भी बढ़ती है। 

अगर आपको जिंदगी में स्मार्ट कहलाना है तो आपको क्या करना होगा आपको अपनी प्रॉब्लम सॉल्विंग इसके लिए को इंप्रूव करना होगा। 

12. सही मित्रो का चुनाव :

जो लोग स्मार्ट होते हैं अक्सर उनके देखा गया है या तो एक मित्र होता है या फिर कोई मित्र होता ही नहीं है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यह लोग क्वांटिटी से ज्यादा क्वालिटी पर विश्वास रखते हैं। 

एक रिसर्च के मुताबिक जिन लोगों का आइक्यू लेवल अच्छा होता है उनके बहुत कम मित्र होते हैं अतः जो लोग स्मार्ट होते हैं वह पूरी सोच समझ के साथ ही अपने मित्रों का चुनाव करते हैं, और वह केवल जरूरतमंद लोगों को साथ ही मित्रता करते हैं। 

निष्कर्ष

आशा करता हूं कि दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी बहुत अच्छे से समझ में आ गई होगी। आज हमने आपको 12 ऐसी चीजों के बारे में बता दिया है जो एक स्मार्ट व्यक्ति करता है। 

यदि आप हमारे द्वारा बताई गई जानकारी को अपने दैनिक जीवन में उपयोग करते हैं तो  आपको  भी एक साधारण व्यक्ति से स्मार्ट व्यक्ति बनने से कोई नहीं रोक सकता है। 

“धन्यवाद “

Post a Comment

Previous Post Next Post

Ads

Ads

Contact Form